Backlinks kya hai – backlink kaie banaye?

Backlinks kya hai – backlink kaie banaye?

हो सकता हैं आप एक एक नए ब्लॉगर हैं या काफी समय से ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं, लेकिन अपने ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग को लेकर आप कभी कभी परेशान हो जाते हैं. तो आज का यह पोस्ट आके लिए हैं.

हालाँकि ब्लॉग को रैंक कराने के लिए backlink अकेला विकल्प नहीं हैं, लेकिन रैंकिंग फेक्टर्स में से एक हैं. बच्क्लिंक को लेकर आपके मन में कई सवाल और उलझने होगी?

हम बहुत कम वर्ड्स में backlink को पूरी तरह से समझने का प्रयास करेंगे.

तो सबसे पहले यह जान लेते हैं कि backlink होती क्या हैं?

Backlinks kya hai

अपने ब्लॉग या वेबसाइट का लिंक किसी दुसरे वेबसाइट पर देना और उस वेबसाइट से कुछ सपोर्ट कुछ प्रशस्ति(praise) लेना बच्क्लिंक कहलाता हैं.

Backlink का व्यापक मतलब समझने के लिए आपको इससे जुड़े सभी फेक्टर के बारें में जानना होगा.

Backlink कैसे बनाते हैं? कौनसी Backlink ब्लॉग के लिए सही रहती हैं? कौनसी Backlink ठीक नहीं रहती हैं? ब्लॉग के लिए Backlink कब बनाना चाहिए? Backlink के फायदे क्या हैं? Backlink से नुकसान क्या हैं? Backlink कहाँ जाकर बनानी चाहिए?

Backlink बनाने में होने वाली गलतियाँ? उनको कैसे सुधारा जाना चाहिए.

Backlink बनाना क्यों जरूरी हैं?

हर एक ब्लॉगर या वेबमास्टर का उद्देश्य रहता हैं कि वह आर्गेनिक रूप से विजिटर को प्राप्त करें. इसके लिए एक सही रणीनीति से कंटेंट लिखना ही काफी नहीं हैं.

सही कंटेंट, सही रणनीति से भी उस स्तर का ट्रैफिक प्राप्त न होने पर आपको कुछ और तरीके भी अपनाने होते हैं. उनमे से ही एक हैं, Backlink.

गूगल आपकी पोस्ट को रैंक देने से पहले आपकी अथॉरिटी को चेक करता हैं. सही कहे तो गूगल देखना चाहता हैं कि उन टॉप पेजेज में आपके ब्लॉग की हैसियत(अथॉरिटी) क्या हैं?

अथॉरिटी केवल moz के उन नंबर्स से नहीं बनती हैं, जिनको कोई भी स्पैमी Backlink बनाकर हासिल कर लेता हैं.

रियल अथॉरिटी में लीगल स्टेपस छुपे होते हैं. और आपको भी वहीँ करना हैं?

तो क्या नकली अथॉरिटी भी होती हैं?

हाँ! कुछ ब्लॉगर टूल्स के माध्यम से अथॉरिटी चेक करते हैं. और अंदाजा लगाते हैं कि किसी भी वेबसाइट की अथॉरिटी कितनी हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. अथॉरिटी केवल moz के नंबर से ही तय नहीं होती हैं. अथॉरिटी के लिए केवल नंबर को देखना बेवकूफी हैं.

तो याद रखिये सिर्फ Backlink बनाना जरूरी नहीं हैं, बल्कि सही तरीके से Backlink बनाना जरूरी हैं.

सही तरीके से मतलब क्या हैं?

सही तरीके से backlink कैसे बनाए?

To be continue…..

Leave a Comment

Your email address will not be published.